रेलवे पर भी मौसम की मार, 10 हजार यात्रियों ने कैंसिल कराए टिकट

अंबाला, सानेहवाल, चंडीगढ़, देहरादून, लक्सर आदि रेलखंडों में लगातार बारिश से ट्रेनों का संचालन लगातार हो रहा है प्रभावित

उत्तर रेलवे अंबाला, सानेहवाल, चंडीगढ़, देहरादून, लक्सर आदि रेलखंडों में लगातार बारिश से ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया है। इसके चलते आरक्षण केंद्रों पर टिकट कैंसिल कराने की बाढ़ सी आ गई है। एक सप्ताह में 10 हजार से अधिक यात्री टिकट रद्द करा चुके हैं। इसके बदले उत्तर रेलवे को करीब 54 लाख रुपये से अधिक रिफंड करने पड़े हैं। ट्रेनों के रद्द होने से सिर्फ मुरादाबाद रेलवे मंडल में ही एक लाख से ज्यादा यात्री परेशान हुए हैं।

उत्तर रेलवे में बारिश के कारण 201 एक्सप्रेस और 199 पैसेंजर ट्रेनें रद्द की गईं हैं। 92 रेलगाड़ियों की यात्रा गंतव्य से पहले समाप्त की गईं और 68 रेलगाड़ियों को अपने निर्धारित स्टेशन से पहले प्रस्थान करना पड़ा। दो दिन में उत्तर रेलवे यात्रियों को 54 लाख रुपये लौटा चुका है।

उत्तर रेलवे मुरादाबाद रेल मंडल में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक कोचिंग सुधीर सिंह ने बताया कि कुछ स्टेशनों से रेलवे ने बसों की व्यवस्था कर 481 यात्रियों को कुरुक्षेत्र से चंडीगढ़, शिमला से कालका और हरिद्वार से देहरादून पहुंचाया। सीनियर डीसीएम ने आगे बताया कि सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए हेल्प डेस्क खोली गई हैं। साथ ही यात्रियों के मोबाइल पर मैसेज भेजे जा रहे हैं। यात्रियों के टिकटों की धन वापसी के लिए अतिरिक्त काउंटर खोले गए हैं।